Thursday, February 3, 2011

गणतन्त्र दिवस



गणतन्त्र दिवस पर सचिवालय कालोनी, महानगर लखनऊ में झण्डारोहण बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं सम्पन्न, पुरस्कार वितरित।








लखनऊ: दिनांक 26 जनवरी, 2011 को सेक्रेटरियट वेलफयर एसोसिएशन महानगर, लखनऊ के तत्वावधान में प्रातः 09-30 बजे एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अशोक कुमार सिंह द्वारा कालोनी के अध्यासियों की उपस्थिति में झण्डारोहण किया गया तत्पश्चात सभी ने राष्ट्रगान गाया गया। मिष्ठान वितरण के उपरान्त एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं।


एथलेटिक्स की प्रतियोगिताएं सचिवालय कालोनी, लखनऊ के ‘बी’ पार्क में आयोजित की गईं जिसमें नर्सरी-यूकेजी-एलकेजी के छात्र एवं छात्राओं की सामूहिक दौड़ में प्रथम-अनन्य त्रिपाठी, द्वितीय-फैज तथा तृतीय पुरस्कार अथर्व चौहान को मिला। कक्षा-1 से 3 के छात्र एवं छात्राओं की सामूहिक दौड़ में प्रथम-मनी तिवारी, द्वितीय-शिखर तथा तृतीय पुरस्कार हर्ष को मिला। कक्षा 4 से कक्षा-6 तक के छात्रों की दौड़ में प्रथम-ऋषि तिवारी, द्वितीय-समर्थ प्रधान तथा तृतीय पुरस्कार अनु चौहान को मिला। कक्षा 4 से कक्षा-6 तक की छात्राओं की दौड़ में प्रथम-निशा यादव द्वितीय-भावना श्रीवास्तव तृतीय पुरस्कार छाया यादव को मिला। कक्षा 7 से कक्षा 9 तक के छात्रों की दौड़ में प्रथम-अतुल यादव, द्वितीय-शशांक श्रीवास्तव तथा तृतीय पुरस्कार मो. फुरकान को मिला। कक्षा 7 से कक्षा 9 तक की छात्राओं की दौड़ में प्रथम-ज्योति सिंह, द्वितीय-नीलांशी अग्रवाल तथा तृतीय-वंशिका श्रीवास्तव को मिला।


कुर्सी दौड़ की प्रतियोगिताएं क्लब भवन प्रांगण में आयोजित की गईं जिसमें नर्सरी से कक्षा-2 तक के छात्र एवं छात्राओं की सामूहिक कुर्सी दौड़ में प्रथम पुरस्कार सौम्या, द्वितीय पुरस्कार सौम्या सिंह तथा तृतीय पुरस्कार अदिति ने प्राप्त किया तथा कक्षा-3 से कक्षा-5 तक के छात्र एवं छात्राओं की सामूहिक कुर्सी दौड़ में प्रथम पुरस्कार शिवम कैथल, द्वितीय पुरस्कार ऋषि तिवारी तथा तृतीय पुरस्कार यशांग ने प्राप्त किया। कक्षा-6 से ऊपर की कक्षा के छात्रों की कुर्सी दौड़ में प्रथम पुरस्कार अभिषेक, द्वितीय पुरस्कार प्रशान्त श्रीवास्तव तथा तृतीय पुरस्कार शशांक श्रीवास्तव ने प्राप्त किया। कक्षा-6 से ऊपर की छात्राओं की कुर्सी दौड़ में प्रथम पुरस्कार छाया यादव, द्वितीय पुरस्कार वंशिका तथा तृतीय पुरस्कार ज्योत्सना सिंह ने प्राप्त किया।


सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता क्लब भवन स्थित हॉल में आयोजित की गई जिसमें कक्षा-5 से कक्षा-8 तक छात्र एवं छात्राओं की सामूहिक परीक्षा में प्रथम स्थान आशीष सिंह, द्वितीय स्थान आयुश त्रिपाठी तथा तृतीय स्थान राजर्षि परमार ने हासिल किया तथा कक्षा-9 से कक्षा-12 तक के छात्र एवं छात्राओं की सामूहिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्रतीक त्रिपाठी, द्वितीय स्थान हिमांशु सिंह तथा तृतीय स्थान गौरव ने हासिल किया।


चित्रकला प्रतियोगिता प्रतियोगिता क्लब भवन स्थित हॉल में आयोजित की गई जिसमें नर्सरी से कक्षा-1 तक के छात्र/छात्राओं को ‘घर’ टॉपिक पर चित्र बनाने के लिए दिया गया, जिसमें प्रथम स्थान सौम्या सिंह, द्वितीय स्थान आकांक्षा तथा तृतीय स्थान प्रकृतिश्री ने प्राप्त किया। कक्षा-2 से कक्षा-5 तक के छात्र/छात्राओं को ‘पुष्प’ टॉपिक पर चित्र बनाने के लिए दिया गया, जिसमें प्रथम स्थान सूर्यांश सिंह, द्वितीय स्थान ऋषि तिवारी तथा तृतीय स्थान प्राची ने प्राप्त किया। कक्षा-6 से कक्षा-8 तक के छात्र/छात्राओं को ‘पर्यावरण’ टॉपिक पर चित्र बनाने के लिए दिया गया, जिसमें प्रथम स्थान छाया यादव, द्वितीय स्थान महिमा सिंह तथा तृतीय स्थान अभिनव सिंह ने प्राप्त किया। कक्षा-9 से ऊपर तक के छात्र/छात्राओं को ‘स्वतन्त्रता संग्राम’ टॉपिक पर चित्र बनाने के लिए दिया गया, जिसमें प्रथम स्थान शशांक सिंह, द्वितीय स्थान प्रतीक त्रिपाठी तथा शुभम यादव ने प्राप्त किया।


बैडमिन्टन प्रतियोगिता दिनांक 22 एवं 23 जनवरी, 2011 को क्लब भवन स्थित बैडमिन्टन कोर्ट पर आयोजित की गई थी जिसमें 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के छात्रों के एकल मुकाबलों में प्रथम स्थान अनी, द्वितीय स्थान उत्कर्ष तथा तृतीय स्थान शिवम ने प्राप्त किया तथा छात्रों के युगल मुकाबलों में अनी व शुभांश की जोड़ी प्रथम तथा सुधांशु व प्रतीक की जोड़ी द्वितीय स्थान पर रही। 12 वर्ष से कम आयु वर्ग के छात्रों के एकल मुकाबलों में सलिल मिश्रा ने प्रथम व राजन ने द्वितीय स्थान हासिल किया तथा छात्रों के युगल मुकाबलों में शिवम और साहिल की जोड़ी ने प्रथम व अवि और उत्कर्ष की जोड़ी ने द्वितीय स्थान हासिल किया। 10 वर्ष से कम आयु वर्ग के छात्रों के मुकाबलों में प्रथम स्थान मनी, द्वितीय स्थान दिव्यांश तथा तृतीय स्थान लव ने हासिल किया। 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की छात्राओं के एकल मुकाबले में दीप्ति चौहान ने प्रथम तथा कृति सक्सेना ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। छात्राओं के युगल मुकाबले में दीप्ति चौहान तथा कृति सक्सेना को प्रथम स्थान मिला। 12 वर्ष से कम आयु वर्ग की छात्राओं का एकल मुकाबलों में प्रथम स्थान प्राची तथा द्वितीय स्थान सौम्या ने प्राप्त किया।


10-टेन क्रिकेट प्रतियोगिता सचिवालय कालोनी महानगर के ‘बी’ पार्क में आयोजित की गई, जिसमें अभिषेक सिंह चौहान की टीम ने प्रतीक त्रिपाठी की टीम को हराकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। विजेता टीम में कप्तान अभिषेक सिंह चौहान के अतिरिक्त राजकुंवर, अनुपम, रंजन, आशीष, अभिषेक पाण्डेय, अविनाश आयुश, शैलेश, कर्नल, प्रशान्त एवं शिवम थे तथा रनर अप टीम में कप्तान प्रतीक त्रिपाठी के अतिरिक्त हिमांशु सिंह, सुधांशु चित्रांश, आदित्य कृष्णा, सुधांशु सिंह, रोहित रघुवंशी, राहुल चौरसिया, ध्रुव पन्त, अंकुर शर्मा, अभिषेक सिंह, अश्विनी तथा अंकित थे।


उपरोक्त सभी प्रतियोगिताएं सम्पन्न होने के उपरान्त सभी विजेताओं को पुरस्कार श्री मुनीन्द्र कुमार सिंह, श्री बलवीर सिंह, श्री विजय कुमार, श्री राजेश अग्रवाल, श्री उदय प्रताप सिंह, श्री शत्रुहन लाल, श्री रामजनम चौहान द्वारा प्रदान किए गए। इसके अतिरिक्त उपस्थित हुए सभी छात्र/छात्राओं को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। कार्यक्रम का संचालन कार्यकारिणी सदस्य श्री मानस मुकुल त्रिपाठी द्वारा किया गया।



कार्यकारिणी सचिव श्री देवेन्द्र सिंह चौहान ने पधारने वाले सभी अध्यासियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विशेष रूप से सहयोग करने के लिए श्री उदय प्रताप सिंह, श्री विजय कुमार श्रीवास्तव, आशीष कुमार सिंह, श्री हरिचन्द्र का आभार प्रकट किया।

No comments:

Post a Comment