Tuesday, May 12, 2009

बिजली चोरी : देश से गद्दारी

बिजली चोरी हमारे देश की एक आम समस्या बन चुकी है और इसके कारण भी हम ही हैं और इसके दुष्परिणामो के भुक्तभोगी भी हम ही हैं ! सामान्य लोग कटिया डालकर और उद्योगपति बिजली विभाग के साथ मिलकर करोड़ों रुपयों की बिजली चोरी नियमित रूप से कर देश के साथ गद्दारी कर रहे हैं! बिजली विभाग से बिजली चोर ज़्यादा सक्रिय हैं इसलिए बिजली चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है और देश में बिजली की किल्लत भी बढ़ती ही जा रही है!
बिजली चोरी देश को दीमक की तरह खा रही बिजली चोरी कई तरीकों से हो रही है जो निम्न प्रकार से हैं :-
(१) घरों में बिजली चोरी-
मैंने जहाँ तक देखा और सुना है सभ्रांत परिवारों द्बारा भी बिजली की चोरी जाती है! चोर तो चोरी करते ही हैं! लोग अपने कुछ रुपये बचने के लिए देश के विकास से गद्दारी कर रहे हैं! उन्हें अहसास ही नही होता है की वे इस चोरी से अपनी ही नही अपने बच्चों की नज़रों के सामने भी सर उठाकर यह नही कह सकते हैं कि वे ईमानदार हैं ! ऐसे लोग अपने बच्चों को अच्छे संस्कार कभी नही दे सकते हैं !
(२) कारखानों में बिजली चोरी-
देश में स्थापित अनेकों बड़े, लघु व् छोटे कारखानों द्वारा बिजली विभाग के लोगों के साथ मिलकर व्यापक पैमाने पर बिजली कि चोरी कि जाती है! जिसका खामियाजा उस क्षेत्र कि जनता को बिजली कटौती के रूप भुगतना पड़ता है!
(३) शादियों / धार्मिक समारोहों में बिजली चोरी-
शादियों / धार्मिक समारोहों में बिजली चोरी करना तो जैसे लोगों का जनम सिद्ध अधिकार होता है! इस कार्य में बिजली वालों की कोई रोक-टोक नहीं होती है!
(४) मज़बूरी में की गई बिजली चोरी - कभी कभी कुछ जाते हैं मज़बूरी भी होती है क्योंकि बिजली विभाग के अभियंताओं द्वारा उत्कोच न मिलने पर बिजली का कनेक्शन मिलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है! ऐसी स्थिति में कुछ कनेक्शन लाइनमैन से मिलकर अवैध रूप से कनेक्शन न मिलने की मज़बूरी में चलाये जा रहे हैं!
(५) बिजली विभाग के कर्मचारिओं/अधिकारिओं की मिलीभगत से बिजली चोरी-
कुछ लोग बहुत ही उस्ताद होते हैं और बिना कनेक्शन के ही बिजली जलाने में विश्वास रखते हैं! ऐसे लोग जब तक बिजली मुफ्त में जलाने को मिलती रहती है तभी तक उस मकान में रहते हैं उसके बाद उस मकान को छोड़कर दुसरे मकान में चले जाते हैं! पर वैध कनेक्शन कभी नहीं लेते हैं!
(६) बिजली विभाग के कर्मचारिओं/अधिकारिओं की लापरवाही के कारण बिजली चोरी-
बिजली विभाग की अनदेखी उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत का सबब बनी हुई है। विभागीय साठगांठ से कटिया डालकर चोरी की जा रही है। ओवर लोड के कारण नगर में रोजाना फाल्ट होते रहते हैं। विभागीय उच्चाधिकारियों की अनदेखी का खामियाजा उपभोक्ताओं को उठाना पड़ता है!
गौरतलब है कि सारे देश में शहर और गाव के मोहल्ले के मोहल्ले कटिया डालकर धड़ल्ले से बिजली चोरी की जा रही है! खुलेआम तार डालकर लोग बिजली चोरी कर रहे है!

इस ब्लाग को पढ़ने वालों से मेरा अनुरोध है की कृपया कम से कम आप लोग अपने अपने बिजली कनेक्शन को विधिसम्मत करवा लें और देश की तरक्की में अपना योगदान दें! क्योंकि जब जागो तभी सबेरा!
"ध्यान रखें बिजली की बचत भी बिजली का उत्पादन है!"

No comments:

Post a Comment